Draupadi Murmu quotes in hindi | द्रौपदी मुर्मू के अनमोल विचार

Draupadi murmu एक भारतीय राजनेत्री हैं। ये भारत की 15th राष्ट्रपति के लिए 25 July 2022 को शपथ ग्रहण लिया।

द्रौपदी मुर्मू जन्म 20 June 1958 को ओड़िशा के मयूरभंज जिले के बैदापोसी गांव में एक संथाल परिवार में हुआ था।

ये देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति होंगी जो अपने मेहनत, लगन के दम पर और लोगों के लिए कुछ कर गुजरने के कारण आज राष्ट्रपति बनने जा रही हैं।

इन्होंने यह साबित करके दिखा दिया है कि हमारी इच्छा मजबूत हो तो हम कुछ भी हांसिल कर सकते हैं। 

द्रौपदी मुर्मू के अनमोल विचार | Draupadi Murmu quotes in hindi

1. कोई भी मुकाम आपकी परिस्थितियों और हालातों पर भारी नहीं होती। बस स्वयं की क्षमता और ऊर्जा पर विश्वास कीजिए।

2. आदिवासी क्षेत्र के प्रत्येक घर की स्त्रियों को शिक्षित करना होगा। ताकि वह अपने पूरे समाज को शिक्षित कर सके उसकी जागरूकता एक सुदृढ़ समाज का आधार है।

3. आप जैसे भी हो आप की सामाजिक संरचना चाहे जैसी हो। स्वयं का स्वाभिमान ऊंचा रखना चाहिए। अपने भीतर हौसलों की कमी नहीं होनी चाहिए। फिर चाहे कैसा भी लक्ष्य हो वह छोटा ही हो जाता है।

Draupadi Murmu thoughts in hindi

4. आदिवासी महिला शारीरिक रूप से मजबूत है। बस उसे थोड़ी सी शिक्षा का सहारा मिल जाए तो वह शहरी महिलाओं से बेहतर प्रदर्शन कर सकती है।

5. कोई भी लक्ष्य आपसे तब तक दूर है जब तक आप वहां स्वयं पहुंचने की कोशिश नहीं करते।

6. ऊंचे ऊंचे लक्ष्य को ध्यान में रखिए। किंतु छोटी-छोटी सफलता से ही उन्हें प्राप्त करने की योजना बनाइए अपने दृढ़ विश्वास को उन ऊंचे लक्ष्य प्राप्ति के लिए हथियार बनाइए जो अपने निर्धारित किए हैं।

Draupadi Murmu status in hindi

7. आजादी के इतने लंबे सफर में राजनीतिक पार्टियां अपने हितों की रक्षा करती रही। सामाजिक उत्थान में उसकी अधिक रुचि नहीं रही। हमें अपने अधिकारों को समझना होगा। अपने समाज को एक नए परिपाटी से जोड़ना होगा ताकि हमारे समाज को वह सब मिल सके जिसके हम अधिकारी हैं।

8. शिक्षा का अधिकार प्रत्येक बालक-बालिकाओं का है चाहे वह किसी भी पृष्ठभूमि से हो उन्हें वंचित रखना पशुवत व्यवहार के समान है।

9. सामाजिक बाधाएं कितनी भी हो अगर स्त्री दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ अपने मन की मुरादों को पूरी करना चाहे तो उसकी सफलता रुक नहीं सकती।

Rate this post

Leave a Comment